Jeevan-dharm is about our daily life routine, society, culture, entertainment, lifestyle.

Saturday 2 September 2017

शराब से कैसे छुटकारा पाएं ( Sharab Se kaise chutkara payen ),

No comments :

शराब का नशा ( sharab ka nasha ) बहुत ही घातक माना जाता है । एक अनुमान के अनुसार शराब के नशे के कारण हर साल लगभग 40 लाख से ज्यादा लोगों की जान जाती है । एड्स, टीबी और हिंसा के शिकार व्यक्तियों को मिलाकर देखा जाए, तो भी शराब की चपेट में आकर जान खोने वाले लोग कहीं ज्यादा हैं ।
विश्व भर में हर 18 मौतों में एक मौत शराब की वजह से ही होती है। सड़क दुर्घटनाओं में भी सबसे ज्यादा मौतें शराब के नशे में गाड़ी चलाने से ही होती है। विश्व स्वास्थ्य संगठन डब्ल्यूएचओ के आंकड़ों के अनुसार शराब की वजह से हर 10 सेकेंड पर एक व्यक्ति की मौत होती है। विश्व भर में मरने वाले लोगों में से करीब 6 प्रतिशत आल्कोहल की वजह से मरते है ।

वैज्ञानिको के अनुसार लगभग 200 से ज्यादा बीमारियाँ शराब के कारण ही होती हैं । शराब से आपको लिवर का कैंसर या लिवर सिरोसिस होने का खतरा भी किसी दूसरे के मुकाबले 10 गुना ज्यादा होता है । इसके अतिरिक्त निमोनिया, एड्स, टीबी और नपुंसक होने का खतरा भी शराब की वजह से बढ़ता है। शराब हमारी यादाश्त पर भी बुरा प्रभाव डालता है। शराब पीने से नेत्रों की ज्योति भी कमजोर होती है।

शराब स्त्रियों के लिए तो बहुत ही ज्यादा खतरनाक है । इससे उनकी प्रजनन क्षमता प्रभावित होती है। उनकी होने वाली संतानो पर इसका बहुत ही दुषप्रभाव पड़ता है। वह कमजोर, मानसिक रूप से दुर्बल और विकलांग तक पैदा हो सकती है । शराब की वजह से महिलाओं में कोलन (मलाशय) और ब्रेस्ट कैंसर का खतरा भी बहुत बढ़ जाता है।

इसके अतिरिक्त शराब की वजह से तमाम बुराइयों को भी बढ़ावा मिलता है क्योंकि शराब पीने के बाद व्यक्ति को किसी भी चीज़ का होश नहीं रहता है । वह सही और गलत का फैसला नहीं कर पाता है ।
शराब के नशे की वजह से घरेलू हिंसा, बलात्कार, मारपीट और आत्महत्या जैसे मामले बहुत ज्यादा बढ़ जाते है । जो लोग सक्षम नहीं है उनकी इस आदत की वजह से परिवार को बहुत ज्यादा आर्थिक दिक्कतों का भी सामना करना पड़ता है । उसके पत्नी बच्चो और परिवार के अन्य सदस्यों की बहुत सी आवश्यकतायें भी पूरी नहीं हो पाती है। इसलिए आल्कोहल के इस बुरे असर से आम लोगों को बचाने की बहुत ही जरूरत है।
हम यहाँ पर आपको कुछ ऐसे शराब छुड़ाने के आसान उपाय / शराब छुड़ाने के टोटके ( Sharab Chudane ke totke ) बता रहे है जिससे निश्चय ही किसी भी व्यक्ति की शराब की आदत छूट जाएगी ।


जो लोग शराब छोड़ना चाहते है उन्हें सुबह शाम सेब का रस पीना चाहिए और भोजन के साथ सेब का सेवन करने से भी शराब कि आदत छुट जाती है !
इसके अतिरिक्त यदि उबले हुए सेबों को दिन में तीन बार खिलाया जाए, तो भी कुछ ही दिनों में शराब पीने की आदत से छुटकारा मिल जाता है!


होम्योपैथिक दवा SPIRTAS GLANDIUM QUERCUS शराब छुड़ाने में बड़ी कारगर सिद्द होती है । यह होम्योपैथिक दवा एक लीटर में बारह बूंद मिला कर रख लें, इस शराब सेवन करने से शराबी अरुचि सी होने लगेगी और वह दो तीन महीने में खुद ही शराब पीना बंद कर देंगे।
यह ध्यान दें की जब इस दवा के बाद शराबी की आदत छूट जाती है तो उसे दो माह तक सुबह शाम दो-दो चम्मच गुलकन्द अवश्य खिलाएं हैं और इसके पंद्रह बीस मिनट बा्द दो चम्मच अश्वगंधारिष्ट पानी के साथ दें । इससे खोया स्वास्थ्य वापस आ जाता है, कमजोरी दूर होती है ।



नींबू में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है।निम्बू हमारे शरीर में नेचुरल तरीके से डिटॉक्स करने और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने का काम है। नशे की आदत से छुटकारा पाने के लिए नित्य सुबह 3 से 4 ताजे नींबू का रस निकालकर गुनगुने पानी में मिलाकर खाली पेट सेवन करें।
इसके सेवन से शरीर के विषाक्त पदार्थ, अतिरिक्त चर्बी प्रभावी रूप से दूर होती हैं, एवं नशा करने की तलब भी नहीं होती है।


No comments :

Post a Comment