Jeevan-dharm is about our daily life routine, society, culture, entertainment, lifestyle.

Friday 26 January 2018

तिजोरी में क्या रखे क्या ना रखे

No comments :

तिजोरी में क्या रखे क्या ना रखे 

Tijori me kya rakhe kya nahi




शास्त्रों के अनुसार धन , आभूषण को सदैव एक नियत स्थान पर तिजोरी , अलमारी आदि में रखना चाहिए । मान्यता है कि यदि तिजोरी , धन धन स्थान पर कुछ शुभ वस्तुएं रखें तो माँ लक्ष्मी की सदैव कृपा बनी रहती है । इस बात का भी ध्यान रहे कि तिजोरी में ऐसा कुछ भी ना रखा जाय जिससे धन के आगमन में बाधा उत्पन्न हो । जानिए तिजोरी में क्या रखे और क्या नहीं रखना चाहिए ।

 तिजोरी ( Tijori ) में लाल रंग का कपड़ा बिछाना शुभ रहता है । तिजोरी में रोज़ सुबह शाम धूप,अगरबत्ती अवश्य दिखानी चाहिए ।

तिजोरी ( Tijori ) में शुभ यंत्र जैसे श्रीयंत्र, व्यापार वृद्धि यंत्र, महालक्ष्मी यंत्र, बीसा यंत्र या हत्था जोड़ी की लाल कपडे अथवा चाँदी की प्लेट में स्थापना करने से शुभता बनी रहती है। इन्हें रोज़ धूप अगरबत्ती अवश्य ही दिखाते रहे।

तिजोरी ( Tijori ) में पाँच कौड़ियाँ, पांच कमलगट्टे तथा 5 साबुत हल्दी की गांठें भी अवश्य रखनी चाहिए।

कुछ नोटों में चंदन का इत्र लगाकर उन्हें अपनी तिजोरी में रखे इससे तिजोरी में बरकत बनी रहती है , घर में सुख -समृद्धि बनी रहती है

मोर पंख लेकर उसमें अच्छा गुलाब का इत्र लगाएं। उसके बाद इस मोर पंख को साफ सफेद रेशमी वस्त्र में बांधकर / लपेटकर तिजोरी में रख दें, इस उपाय को करने से तिजोरी कभी भी खाली नहीं होती है।

एक मोती शंख कोे तिलक करके लाल वस्त्र में बांधकर तिजोरी में रख दें। इससे घर में धन की बरकत बनी रहेगी।


अपनी तिजोरी पर स्वास्तिक का चिन्ह भी अवश्य ही अंकित करवाएं, क्योंकि स्वास्तिक के चिन्ह से लक्ष्मी माता प्रसन्न होती हैं और उनकी कृपा से घर , कारोबार में धन की कोई भी कमी नहीं रहती है ।


तिजोरी ( Tijori ) के अंदर के दरवाज़े पर शीशा जरूर लगाएं जिसमें तिजोरी खोलते समय अंदर के धन का प्रतिबिम्ब भी नज़र आता रहे, इससे वृद्धि होती है ।

सभी शुभ मुहूर्तों विशेषकर हर माह के पुष्य नक्षत्र, नवरात्री,धनतेरस, दीपावली आदि में धन स्थान की पूजा निश्चित रूप से करनी चाहिए ।

मार्गशीर्ष महीने में प्रत्येक बृहस्पतिवार और शुक्रवार को भी तिजोरी की पूजा जरूर करनी चाहिए।

No comments :

Post a Comment