Jeevan-dharm is about our daily life routine, society, culture, entertainment, lifestyle.

Monday 10 September 2018

ये 5 काम, बना सकते है आपको कंगाल

No comments :

अगर जीवनभर करते रहे यही 5 काम, हमेशा बने रहेंगे कंगाल

हिंदू धर्म ग्रंथों में जीवनशैली से जुड़ी अनेक बातों का सविस्तार वर्णन किया गया है। इसी जीवनशैली का अनुसरण करते हुए हमारे पूर्वजों ने कुछ नियमों और कर्तव्यों को परंपरा का रूप दे दिया। लेकिन कुछ लोग इन अच्छी परंपराओं का निर्वहन नहीं कर रहे हैं। इन परंपराओं का पालन नहीं करने पर मनुष्य कभी भी गरीबी से मुक्त नहीं हो पाता है। तो आईए जानें, वो 5 बातें जिसके के चलते मनुष्य आजीवन परेशानियों से घिरा रहता है। इन कार्यों से दूरी बनाकर हम सभी सुखी और समृद्ध जीवन बिता सकते हैं।

1- बृहस्पतिवार को दाढ़ी बनाना

गुरुवार का दिन भगवान विष्णु का माना गया है। इस दिन सेविंग करने वाले व्यक्ति से देवी लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं। ऐसे में गरीबी उस व्यक्ति का कभी साथ नहीं छोड़ती जो गुरूवार को शेविंग करते हैं। मंगलवार, गुरूवार और शनिवार को भी सेविंग नहीं करनी चाहिए।

2-रात में नाखून काटना

कुछ लोगों की आदत होती है कि वो रात के समय ही खाली होने पर अपने नाखून काटते हैं। रात में नाखून काटने को अपशकुन माना गया है। रात में नाखून काटने वाले व्यक्ति के घर लक्ष्मी कभी निवास नहीं करती हैं।

3- रात में तुलसी को स्पर्श करना

संध्याकाल में दीपक जलाने के बाद रात में तुलसी का स्पर्श करना महापाप माना गया है। रात को ना ही तुलसी के पत्ते तोड़ने चाहिए और ना ही छूने चाहिए। ऐसा करने से महालक्ष्मी नाराज हो जाती हैं।

4- शाम को झाड़ू लगाना

कुछ लोगों की पुरानी आदत होती है कि वो घर में शाम को झाड़ू लगाते हैं। ऐसा करने से घर में दरिद्रता आती है। ऐसा करने वाले जीवनभर अमीर नहीं बन पाते हैं। अतः शाम के वक्त कभी भी झाड़ू नहीं निकालना चाहिए।

5-गृहलक्ष्मी का अपमान

पुराणों में कहा गया है कि जिस घर में महिला का सम्मान किया जाता है वहां देवता निवास करते हैं। इससे बात से समझ सकते हैं कि किसी स्त्री के अपमान करने पर आप कितना सुखी रह सकते हैं। जी हां, चाहे आपकी पत्नी हो या किसी दूसरे घर की स्त्री, उसका अपमान करने से घर में दरिद्रता और अशांति हमेशा बनी रहेगी।


No comments :

Post a Comment