Jeevan-dharm is about our daily life routine, society, culture, entertainment, lifestyle.

Tuesday 25 July 2017

पैसा कमाने के उपाय

No comments :

आपका लक


अगर आपका लक आपके साथ है तो आप दुनिया जीत सकते हैं. लेकिन हर किसी का भाग्य सबके साथ नहीं होता. ना ही सबका भाग्य एक जैसा हेता है. क्या आप भी सचमुच अपना भाग्य जगाना चाहते हैं? यदि आप भी अपना भाग्य बदलकर दुनिया में अपना मुकाम हासिल करना चाहते हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे आसान से उपाय बताएंगे जिसे अपनाकर आप अपना भाग्य जगा सकते हैं. जानिए, भाग्य जगाने के कुछ टोटकों के बारे में.


एकादशी का व्रत
आप अपने भाग्य को जगाकर जीवन में सफल होना चाहते हैं तो एकादशी का व्रत रखें. एक साल तक हर एकादशी पर व्रत रखें. व्रत के दिन सूर्य देवता को जल चढा़एं. चावल ना खाएं. इस दिन चावल या चावल से बनी चीजें दान दें. व्रत के दौरान आप दूध, पानी और फल खा सकते हैं. जिस भगवान को आप मानते हैं उनका जाप करें. शाम के समय कुछ दान अवश्यप रें. रात के समय चांद को देखें और समय पर सोएं. सालभर हर एकादशी पर ऐसा करने से आपका भाग्य खुद-ब-खुद चमकने लगेगा.

दान करें
दान करने से भी बहुत लाभ मिलता है. बच्चे से दान करवाया जाए तो अधिक लाभ मिलेगा. आपको खासतौर पर उन चीजों का दान करना चाहिए जो आपके कमजोर ग्रहों से ताल्लुक रखती हैं.

अमावस्या के दिन ये चीजें करें
अमावस्या के दिन गाय या किसी गरीब को खाना खिलाएं. पितरों को सच्‍चे मन से याद करें, आपका भाग्य चमकेगा. मिट्टी के बर्तन में काले तिल और पानी लें. दक्षिण की तरफ बैठकर इस मंत्र का जाप करें ‘ओम पितरू देवाय नमः ओम शांति भवाह’. ऐसा करने से आपको फायदा होगा.

अत्यधिक महत्वकांक्षी ना होना
ज़िंदगी में कभी-कभी वो सब नहीं मिलता जो हम चाहते है मगर ये बात हमारे हित में भी होती है. इससे हम उन झटकों को आराम से झेल जाते हैं जिनकी हमने कल्पना नहीं की होती. इसलिए ज़िंदगी के हर दृष्टिकोण को अपनाने से और महत्वकांक्षी न होने से ज़िंदगी सुधर जाती हैं.


तनाव से दूर रहना
ज्यादा सोचना इंसान की सेहत के लिए अच्छा नहीं होता उससे इंसान नकारात्मक बन जाता है. हर परिस्थिति का अनुमान लगाना और उससे जुड़े परिणाम सोचने से इंसान अपनी सेहत के साथ-साथ दिमाग का नुकसान भी करता है. जब भी आप किसी बात को लेकर ज्यादा परेशान हों तो उस बात के बारे में बहुत अधिक ना सोचें बल्कि सीधा जाकर काम करें तो बेहतर होगा. ऐसा करने से आप तनाव से दूर भाग्य के करीब होंगे.


Ruchi Sehgal

No comments :

Post a Comment