Jeevan-dharm is about our daily life routine, society, culture, entertainment, lifestyle.

Wednesday 26 July 2017

धन सम्पदा बढ़ाने के वास्तु सम्बंधित उपाय

No comments :
 धन सम्पदा बढ़ाने के   वास्तु सम्बंधित उपाय 


सभी की यही कामना रहती हैं कि घर में धन धान्य , सम्पदा , समृदि की बढ़त बनी रहे।  लेकिन यदि श्रदा - भक्ति से पूजन और कर्म करने के बाद भी आपकी मनोकामना पूरी नहीं हो रही है , तो इसकी वजह इन  वास्तु मान्यताओं में छुपी हो सकती है। 

भारतीय व चीनी वास्तु तथा मान्यताओं में ऐसी कई सावधानियां बरतने की हिदायत दी गई हैं, जिनको मानने से कहते हैं कि लक्ष्मी कृपा बनी रहती है। 

*  चीनी वास्तु के अनुसार कई दिनों तक घर के नल से पानी टपकता रहे, तो ऐसे घर में धन नहीं ठहरता।  कमाई अच्छी होने पर भी आर्थिक क्षय और अपव्यय की स्थिति बनी रहती है। 


* सुव्यवस्थित और साफ सुथरा वातावरण लक्ष्मी जी को पसंद है।  जाले लग रहे हों , धूल खाता, पुराना अनुपयोगी सामान इकट्ठा कर रखा हो, दीवार पर जगह जगह कीले लगी हों और सामान बिखरा हो, तो धन आगमन बाधित हो सकता है। 


* मंदिर की क्षमतानुसार ही मूर्तियां - चित्र रखें।  मंदिर में एक ही भगवान की एक से ज्यादा छवि न रखें।  मंदिर इतना न भरा हो कि देवों को पर्याप्त जगह ही न मिले।  पूजा के दौरान बातचीत न करने और पूरा ध्यान लगाने को भी कहा जाता है। 


* पैरों में विष्णु का वास माना गया है, इसलिए बुजुर्गो द्वारा अपने पैर के ऊपर पैर रखकर नहीं बैठने की हिदायत दी जाती है।  इससे यह भी आशंका रहती है कि असावधानीवश देव मूर्ति की दिशा में पैर न हो जाएं। 


*  झाड़ू को लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है. क्योंकि यह गंदगी साफ करती  शाम के बाद झाड़ू न लगाने के लिए कहते हैं, क्योंकि कम रोशनी में किसी कीमती चीज के कचरे में चले जाने की आशंका रहती है। 


*  जहां परिवार में सभी मिल जुलकर रहते हैं और प्रीत की रीत ख़ुशी से निभाई जाती है, लक्ष्मी का वास उसी घर में होता है।  साथ ही घर के बुजुर्गो के प्रति आदरभाव रखें।  कभी भी उनका अपमान न करें , न ही किसी को ऐसा करने दें।  जिस घर में बड़ों का आदर न हो , कलह की स्थिति रहे, वहां लक्ष्मी कभी नहीं ठहरतीं। 


* रसोईघर में जूठन न छोड़ें।  इसे हमेशा साफ रखें।  खाना पकाते समय प्रसन्न रहें।  पकते भोजन को जूठा करना भी गलत माना जाता है। 


* पूजा के दौरान मंत्रो का उच्चारण स्पष्ट व शुद्ध होना चाहिए। 


* रुपयों को गिनते समय थूक का प्रयोग नहीं करना चाहिए। 


* घर में अनायास उग आए वृक्षीय पौधे को न उखाड़े।  बहुत आवश्यक हो , तो उसे सावधानी से निकालकर ऐसे स्थान पर रोप दें, जहां वह पनपकर वृक्ष बन सके। 


* सर्प , मछली, कछुए तथा अन्य जीवों को परेशान करने या अकारण मारने वाला हमेशा ही दरिद्र रहता है। 


* जिस घर में आलस्य पसरा हो, वहां लक्ष्मी कभी नहीं ठहरतीं।  इसलिए सुबह देर तक सोने या हर काम को टालने से बचें। 


*  मंदिर में बैठने के आसन की सीधे हाथ से उठाएं।  इसे पैरों से सरकाने की गलती न करें। 

No comments :

Post a Comment