Jeevan-dharm is about our daily life routine, society, culture, entertainment, lifestyle.

Friday 1 September 2017

पेट दर्द के घरेलु उपाय

No comments :
पेट दर्द के घरेलु उपाय 
1.पेट दर्द मे हींग का प्रयोग करने से पेट दर्द ठीक हो जाता है । 2 ग्राम हींग को पानी में पीसकर पेस्ट बना ले । नाभी और उसके आस-पास यह पेस्ट लगाने से पेट दर्द से निजात मिलती है।

2. अजवाइन को तवे पर सेककर काले नमक के साथ पीसकर पाउडर बनाएं। 4-5  ग्राम गर्म पानी के साथ दिन में 3 बार लेने से पेट दर्द ठीक हो जाता है।

3. जीरे को तवे पर सेक कर  और 4-5 ग्राम गर्म पानी के साथ दिन में 3 बार लें। इसे चबाकर खाने से भी पेट दर्द ठीक हो जाता है।

4. पुदिने और नींबू का रस 1-1  चम्मच लें और 1 /2 चम्मच अदरक का रस और थोडा सा काला नमक मिलाकर दिन में 3 बार लेने से पेट दर्द में से छुटकारा मिलता है।

5. सूखी अदरक मुंह में रखकर चूसने से भी पेट दर्द ठीक होता है।

6. अदरक का रस नाभी स्थल पर लगाने और हल्की मालिश करने से पेट दर्द में आराम मिलता है।

7. पेट दर्द  में थोड़ा सा मीठा सोडा डालकर पीने से पेट दर्द ठीक हो जाता है।

 8. भुना हुआ जीरा, काली मिर्च, सौंठ, लहसून, धनिया, हींग सूखी पुदीना पत्ती,सबको बराबर मात्रा में लेकर चूर्ण बना ले और थोडा काला नमक भी मिलाएं। खाने के बाद एक चम्मच थोड़े से गर्म पानी के साथ लें। पेट दर्द में आराम मिलता है।

9. एक चम्मच शुद्ध घी में हरे धनियें का रस मिलाकर लेने से पेट के रोग ठीक होते हैं |

10. अदरक का रस और अरंडी का तेल मिलाकर दिन में 3 बार 1 चमच्च लेने से पेट दर्द ठीक होता है।

11. अदरक का रस 1 चम्मच, नींबू का रस 2 चम्मच लेकर थोडी सी शक्कर मिलाकर लेने से पेट दर्द में लाभ होगा। दिन में 2-3 बार ले सकते हैं।

12. अनार के बीज निकाल कर थोडी मात्रा में नमक और काली मिर्च का पाउडर डालें। और दिन में दो बार लेने से पेट दर्द में आराम मिलता है|

No comments :

Post a Comment