Jeevan-dharm is about our daily life routine, society, culture, entertainment, lifestyle.

Sunday 13 May 2018

रत्नों से स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करना

No comments :
प्राचीन मिस्र और पुरातनता से अन्य संस्कृतियों में, लोगों का मानना ​​था कि रत्नों में स्वास्थ्य लाभों की एक विस्तृत श्रृंखला थी। आधुनिक समय में, रत्न मुख्य रूप से सजावटी उद्देश्यों के लिए उपयोग किया जाता है। हालांकि, कुछ लोग अभी भी मानते हैं कि आप कुछ रत्नों और खनिजों से स्वास्थ्य बोनस प्राप्त कर सकते हैं। कुछ ऊर्जा क्षेत्रों को बहाल करने, शांति पाने और प्यार और सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए अपने आध्यात्मिक प्रथाओं के हिस्से के रूप में रत्नों का उपयोग करते हैं। कुछ विश्वास प्रणालियों में, उपचार को बढ़ावा देने के लिए "चक्र" नामक शरीर के कुछ क्षेत्रों पर रत्न लगाए जाते हैं। अन्य प्रणालियों में, रत्नों से स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करना एक विशिष्ट मणि के साथ बने गहने के टुकड़े पहनने जितना आसान हो सकता है।

गुलाबी स्फ़टिक या rose
 

Rose Quartz

एक लोकप्रिय रत्न, गुलाबी रंग के गुलाब क्वार्ट्ज को दिल की धड़कन को ठीक करने में मदद करने के लिए कहा जाता है। लगता है कि प्यार से निकटता से जुड़ा हुआ है, गुलाब क्वार्ट्ज में एक सुखद, सौम्य ऊर्जा है जो एक उत्तेजित पहनने वाले को शांत कर सकती है। गुलाब क्वार्ट्ज से सबसे अधिक लाभ प्राप्त करने के लिए, अपनी गर्दन के चारों ओर एक लटकन पर रत्न पहनें। यह पत्थर को आपके दिल के करीब रहने और भावनात्मक घावों को दूर करने, आत्म-प्रेम को बढ़ावा देने, और अपने दिल को सकारात्मक संबंधों के लिए खोलने में मदद करता है। गुलाब क्वार्ट्ज का एक उपहार तलाक, टूटने, पारिवारिक विद्रोह, या अकेलापन और आंतरिक शांति की कमी के बावजूद किसी के लिए एक अद्भुत संदेश हो सकता है।


garnet या गोमेद
गार्नेट में लाल रंग के भव्य, गहरे रंगों को पहनने वालों को ऊर्जा प्रदान करने के लिए कहा जाता है, जो उन्हें स्वास्थ्य समस्याओं से निपटने में मदद कर सकता है। अपने पूरे सिस्टम को बढ़ावा देने, अपने शरीर को पुनरुत्थान करने और अपने आत्मविश्वास को बढ़ाकर अपने भावनात्मक कल्याण को बढ़ावा देने के लिए गार्नेट पहनें। पत्थर को बुरे और बुरे कर्म से सुरक्षा लाने के लिए भी कहा जाता है। अपने गार्नेट को कहीं भी पहनें, लेकिन दिल के पास इष्टतम कहा जाता है।

जामुनिया रत्न
एक खूबसूरत बैंगनी रत्न, अमेथिस्ट पहनने वाले को ताकत, साहस और शांति लाने के लिए कहा जाता है। ये लाभ उपचार को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। शांतिपूर्ण गुणों के साथ यह एक सुखद पत्थर है, एक शांत ऊर्जा के साथ जो रचनात्मकता को मुक्त करने में भी मदद करनी चाहिए। चूंकि पत्थर में ऐसे शांत गुण हैं, इसलिए चिंता, मनोदशा विकार और व्यसन से पीड़ित किसी के लिए यह एक शानदार उपहार है। आध्यात्मिक और शारीरिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए इसे कहीं भी पहनें।

मोती
एक सुंदर मोती स्वाभाविक रूप से एक ऑयस्टर के अंदर होती है और कई रंगों, आकारों और आकारों में आ सकती है। मोती को पूरे शरीर को संतुलित करने और पहनने वाले के भीतर सकारात्मक, खुश भावनाएं पैदा करने के लिए कहा जाता है। पारंपरिक एशियाई औषधीय प्रणालियों में, मोती पाचन तंत्र, प्रजनन संबंधी मुद्दों और दिल की समस्याओं के इलाज के लिए मोती का उपयोग किया जाता है। आज, एक चमकदार रंग प्राप्त करने के लिए मेकअप में मोती पाउडर का उपयोग किया जाता है। कुछ लोगों का मानना ​​है कि इसका उपयोग रोसैसा जैसे कई त्वचा विकारों के इलाज के लिए भी किया जा सकता है।


Moonstone
प्रेतवाधित सुंदर, सफेद, स्पष्ट, या इंद्रधनुष रंगीन चांदनी पहनने वालों को संतुलन, विशेष रूप से महिलाओं को प्राप्त करने में मदद करने के लिए कहा जाता है। प्राचीन काल से, यात्रियों ने इस रत्न का उपयोग एक सुरक्षात्मक ताकतवर के रूप में किया है। चंद्रमा के गहने का उपयोग चिंता, अवसाद, अनिद्रा, और रचनात्मकता को बढ़ावा देने के लिए किया गया है। कुछ का मानना ​​है कि यह रत्न वृद्धावस्था और बचपन दोनों की बीमारियों से निपटने में भी मदद कर सकता है।


अंबर या कहरुआ
पीले, भूरा, या लाल रंग के एम्बर को कुछ लोगों द्वारा आत्म-अभिव्यक्ति को बढ़ावा देने के लिए सिरदर्द और तनाव के इलाज से लेकर उपयोग के साथ एक शक्तिशाली रत्न माना जाता है। यह सफाई और शुद्धिकरण को बढ़ावा देने के लिए भी कहा जाता है, जो शरीर से बीमारियों को दूर करने और दर्द को कम करने में मदद कर सकता है ताकि पहनने वाला ठीक हो सके।


सिट्रीन या पुखराज
कहा जाता है कि साइट्रिन भावनात्मक कल्याण को बढ़ावा देने और सकारात्मक ऊर्जा में वृद्धि करने के लिए कहा जाता है। कुछ का मानना ​​है कि यह सुनने की कठिनाइयों, पाचन रोगों, नींद की समस्याओं, और दर्द और सूजन प्रबंधन में मदद कर सकता है। यदि इसके सकारात्मक लाभ को बढ़ाने के लिए संभव हो तो अपने प्राकृतिक रूप में साइट्रिन पहनें।


अक्वामरीन या  नीला पन्ना
महासागर का रंग, चमकदार एक्वामेरीन आप खरीद सकते हैं सबसे खूबसूरत रत्नों में से एक है। इस मणि से जुड़े कई पारंपरिक मान्यताओं हैं। Aquamarine पाचन, आंख, और दांत की समस्याओं के साथ मदद करने के लिए कहा गया है। अतीत में, नाविक अक्सर समुद्र में भाग्य लाने के लिए एक्वामेरीन्स का इस्तेमाल करते थे। कुछ अभी भी संरक्षण उद्देश्यों के लिए पत्थर का उपयोग करते हैं। पत्थर को एक सकारात्मक बल कहा जाता है जो इसके पहनने वाले को खुशी ला सकता है और दुःखी प्रक्रिया से निपटने में मदद करता है। कुछ लोगों का मानना ​​है कि एक्वामेरीन उपचार ऊर्जा को बढ़ावा देता है, पानी के डर को कम करता है, और यहां तक ​​कि एक तरफ प्रेमी भी वापस ला सकता है। कुछ शमैन इसे ध्यान के पत्थर के रूप में उपयोग करते हैं।


No comments :

Post a Comment