Jeevan-dharm is about our daily life routine, society, culture, entertainment, lifestyle.

Sunday 13 May 2018

कुंडली और ग्रहों के प्लेसमेंट के आधार पर रत्न

No comments :
कुंडली और ग्रहों के प्लेसमेंट के आधार पर, रत्न जो विवाह में देरी से संबंधित समस्याओं के लिए उपयोगी हैं;



       डायमंड या इसके विकल्प ओपल
       पुखराज
       माणिक
       पन्ना
       Hessonite


डायमंड ग्रह ग्रह द्वारा शासन किया जाता है और शुक्र को प्यार और रोमांस का स्वामी माना जाता है। यदि विवाह में देरी हो तो ज्योतिषी द्वारा अनुशंसित हीरा पत्थर शुक्र के दुष्प्रभावों को कम करने में मदद कर सकता है। यदि राहु, मंगल, केतु, चंद्रमा, सूर्य या शनि के संयोजन के कारण 7 वें सदन में शुक्र को पीड़ित किया जाता है, तो उसे बहुत लाभ मिलेगा और वह विवादास्पद आनंद से भरा जीवन जीएगा, बशर्ते वह डायमंड या उसके विकल्प पहनता है दूधिया पत्थर। यदि शुभकामनाएं कुंभ राशि, मकर राशि है, जहां शुक्र योग योग कराका होता है, तो शुभ परिणाम बच्चों के बीच आराम, विलासिता, खुशी और प्रसिद्धि के संबंध में गुणा किया जाएगा।



रूबी को प्यार का रत्न माना जाता है। 7 वें भगवान सूर्य है तो रूबी पहनी जानी चाहिए। यह सूर्य को मजबूत करता है और इस प्रकार 7 वें घर के संबंध में समस्याओं के कारण उठने वाले संघर्षों और बाधाओं को हटा देता है।



वृक्ष नीलमणि वृषभ, तुला, मकर राशि, और कुंभ राशि में पैदा हुए व्यक्तियों के लिए उपयोगी होगा। मुबारक विवाह के लिए ब्लू नीलमणि रत्न, अभिषेक, तीसरी, 6 वीं, 10 वीं या 11 वीं सदन आदि में शनि को अच्छी तरह से सुलझाने और शनि का सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए अच्छी तरह से रखा गया है। वृश्चिक ascendant के लिए, चंद्रमा 9 वें भगवान होता है और अगर किसी भी पहलू या किसी भी नरक ग्रह के संयोजन के तहत 7 वें सदन में रखा जाता है, तो पर्ल को एक सुंदर पत्नी, प्रारंभिक विवाह और खुश शादीशुदा जीवन पाने का सुझाव दिया जाएगा।

नीलम



पुखराज पहनना (पीला नीलमणि) हमेशा फायदेमंद नहीं होता है। यह सार्वभौमिक रूप से यह माना जाता है कि पुखराज उपयोगी होंगे, सभी महिलाओं के लिए समान होगा या यदि वे विवाह में समस्याएं आ रहे हैं। यदि तुला या वृषभ ascendant है और बृहस्पति 6 वें, 8 वें या 12 वें सदन पर कब्जा कर लिया है, तो पुखराज का सुझाव नहीं दिया जाना चाहिए। पीला नीलमणि सद्भाव, सहयोग, प्रेम और विवाह की दीर्घायु के लिए भी एक महान रत्न है और सौहाग्य के लिए विवाहित महिलाओं द्वारा इसका उपयोग किया जाना चाहिए। यह पारस्परिक संबंधों में शांति और संतुलन भी प्रदान करता है।

 पीला नीलम

एमराल्ड एक पत्थर है, जिसे बुध मजबूत बनाने के लिए पहना जाता है। बुध मस्तिष्क, बुद्धि और अवैध विवाह का महत्व है। बुध की दिक्कत शादी में विनाश पैदा करती है। एक से अधिक विवाह करने में बुध भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। संबंधित घरों के संबंध में कई बार एक गुप्त संबंध और अवैध बच्चे हैं, जहां यह पीड़ित है। यह भी ध्यान दिया जा सकता है कि नव विवाहित जोड़ों द्वारा एमरल्ड को पहना नहीं जाना चाहिए क्योंकि यह नपुंसकता लाता है।



गोमेड और बिल्ली की आंख का उपयोग किया जाना चाहिए, केवल तभी जब ये ग्रह तीसरे, चौथे, 9वीं और 11 वें घरों पर कब्जा करते हैं, या यदि ये ग्रह मंगल या शनि या चमकदारों से पीड़ित हैं।

No comments :

Post a Comment