Jeevan-dharm is about our daily life routine, society, culture, entertainment, lifestyle.

Thursday 18 January 2018

विघ्न बाधाये दूर करने के उपाय

No comments :

कई बार हमें किसी आवश्यक काम से जाना होता है लेकिन कार्य की सफलता को लेकर हमारे मन में किन्तु परन्तु, एक अनजाना सा भय लगता है। या हम घर से कोई अनिवार्य काम लेकर निकलते हैं, हमें पूरा विश्वास होता है की वह कार्य पूर्ण अवश्य हो ही जायेगा, सब कुछ अनुकूल भी लगता है लेकिन फिर भी काम में अड़चन आ जाती है, उन आवश्यक काम के अटकने से हमारे दिल और दिमाग पर परेशानी, चिन्ता आ जाती है।
ऐसे में कुछ उपाय बताये गए है जिन्हे बिलकुल चुपचाप, बिना किसी को बताये हुए करने से मन में नकारात्मक विचार नहीं आएंगे, भाग्य मजबूत होगा और कार्य निर्विघ्न संपन्न होने सम्भावना बहुत बढ़ जाएगी,


किसी विशेष कार्यों में सफलता Karyon Me Safalta हेतु उस दिन प्रांत: काल गणेश जी को दूर्वा एवं लड्डू अर्पित करके अपनी मनोकामना कहे। एवं घर से बाहर जाते समय इनका आशीर्वाद लेते हुए जाएँ, सभी कार्य निर्विघ्न रूप से संपन्न होंगे ।

किसी आवश्यक कार्य के लिए जाते समय अपने ऊपर से चुटकी भर हींग वार कर उत्तर दिशा की ओर फेंक दें, कार्य में किसी भी प्रकार नज़र नहीं लगेगी ।

घर से बाहर निकलते हुए घर की किसी स्त्री माँ, पत्नी, बहन अथवा भाभी के हाथ से दही में गुड़ या चीनी डालकर खाकर जाएँ और उनके हाथ से केसर की एक तुरी भी जबान पर अवश्य ही लगाएं, कार्यों में कोई भी बाधाएं नहीं आएगी ।

यदि किसी महत्वपूर्ण, लाभदायक कार्य के लिए घर से बाहर जा रहे हो तो बाहर निकलने से पहले तीन हरी इलायची को दाएं हाथ में रखकर 'श्रीं श्रीं' बोल कर उसे खा लें, फिर बाहर अपने कार्य के लिए चले जाएँ, पीछे पलट कर न देखें। इससे काम अवश्य ही बनता है ।



Ruchi Sehgal

No comments :

Post a Comment