Jeevan-dharm is about our daily life routine, society, culture, entertainment, lifestyle.

Thursday 18 January 2018

माँ लक्ष्मी को प्रसन्न करने के उपाय,ma laxmi ko prasann karne ke upay,

No comments :

इस संसार में प्रत्येक व्यक्ति धन की कामना रखता है। सामन्यता धनवान व्यक्ति को सभी लोग स्वीकार कर लेते है।
शास्त्रो के अनुसार जिस प्रकार एक असमर्थ व्यक्ति बिना छड़ी के नहीं चल सकता है वैसे ही धन के बिना इस संसार में चलना, अपने कर्तव्यों का पालन करना अत्यंत दुष्कर कार्य है।
यहाँ पर हम आपको लक्ष्मी प्राप्ति के उपाय, माँ लक्ष्मी को प्रसन्न करने के उपाय ( Ma laxmi ko prasann karne ke upay ) बता रहे है जिनको श्रद्धा पूर्वक करने से निश्चय ही माँ लक्ष्मी की कृपा ( Maa Laxmi ki kripa ) प्राप्त होगी।

भाग्योदय के लिए मनचाही सफलता के लिए रविवार को भगवान सूर्य को नियम से आक का फूल अर्पण करें | यह सोने की अशर्फियाँ चढ़ाने से भी ज्यादा फलदायी है |
इससे कुंडली के सोये ग्रह जाग जाते है , सुख-समृद्धि, मान प्रतिष्ठा की कोई भी कमी नहीं रहती है |



अपने कार्यक्षेत्र में आशातीत सफलता पाने के लिए,लक्ष्मी प्राप्ति के लिये ( Laxmi Prapti Ke leye ) किसी साफ बरतन में सफेद सरसों को इस प्रकार रखें कि वह दिखाई देती रहे। इस बरतन को अपने कार्यस्थल में ऐसी जगह में रख दें, जिससे आने-जाने वालों की निगाह उस पर पड़ती रहे।
इस उपाय से कार्यक्षेत्र में उत्तम लाभ मिलता है, बाधायें दूर होती है, इसे बिना किसी को बताये हुए करें।

शुक्र ग्रह भौतिक सुख के कारक है , इसको मजबूत करने के लिए घर का कुछ हिस्सा कच्चा जरुर रखे, इससे माँ लक्ष्मी की कृपा ( Ma Laxmi ki kripa ) प्राप्त होती है ।

यदि गृह लक्ष्मी प्रतिदिन एक लोटा जल प्रात: घर के मुख्य द्वार पर डाले तो उस घर में धन का आगमन बहुत ही सुगमता से होता है ।

माँ लक्ष्मी ( Maa Laxmi ) का ध्यान करते हुए स्नान के पश्चात यदि मस्तक पर शुद्ध केसर का तिलक, और इत्र लगाकर ही घर से अपने व्यवसाय में जाएँ तो धन लाभ की सम्भावना बड़ जाती है ।

रात को सोते समय अपने दाँत फिटकरी से साफ करें लाभ प्राप्त होगा ,धन की देवी माँ लक्ष्मी ( Dhan ki devi ma laxmi ) की कृपा मिलती है ।

बुधवार को हरा चारा, ब्रहस्पति वार को गीली चने की दाल को आटे में मिलाकर उसके 2 पेड़े और शुक्रवार को सफेद चावल मीठा डालकर गाय को खिलाने से उस घर पर कभी भी कोई भी आर्थिक संकट नहीं आता है ।

इन्द्रकृत महालक्ष्मी स्तोत्र के 11 पाठ नित्य करने और गीताजी के ग्यारहवें अध्याय का नियमित पाठ करने से महालक्ष्मी उस घर में सदा निवास करती है।

श्रीसूक्त के रात्रि के समय 11 पाठ करने व एक पाठ से हवन करने से मां लक्ष्मी उस पर सदा प्रसन्न रहती है।

ध्यान रहे धन लक्ष्मी की पूजा करने वाले किसी भी हाल में स्त्री का अनादर नहीं करें।

धन लक्ष्मी Dhan Lakshmi माता को सफेद पदार्थ जैसे चावल से बनी खीर और यथासंभव दूध से बने पकवानों का भोग लगाएं।

गृह लक्ष्मी Grah Lakshmi, माता या घर की सबसे बड़ी स्त्री को आदर देते हुए घर की किसी भी पूजा का कोई भी प्रसाद सर्वप्रथम उन्हें ही ग्रहण कराएं तत्पश्चात स्वयं ग्रहण करें

पुष्य नक्षत्र Pushya Nakshtra के दिन माँ लक्ष्मी को लाल पुष्प अर्पित करें । इस दिन सांयकाल किसी भी लक्ष्मी मंदिर / मंदिर में माँ को सुगन्धित धूप अगरबत्ती, मिठाई चढ़ाने से माँ अपने भक्त से अति प्रसन्न होती है, सुख सौभाग्य आता है ।

पुष्प नक्षत्र Pushya Nakshtra के दिन दक्षिणावर्ती शंख में केसर मिला दूध भरकर भगवान विष्णु का अभिषेक करें। इससे धन लाभ मिलेगा। माता लक्ष्मी के साथ-साथ भगवान विष्णु की पूजा करने से भी मां की कृपा आप पर बनी रहती है।

पुष्य नक्षत्र Pushya Nakshtra के दिन लक्ष्मी की पूजा करते समय चांदी का सिक्का रखें। बाद में इस सिक्के को अपनी तिजोरी में रख दें। इससे आपकी तिजोरी हमेशा पैसों से भरी रहेगी।



Ruchi Sehgal

No comments :

Post a Comment