Jeevan-dharm is about our daily life routine, society, culture, entertainment, lifestyle.

Thursday 27 July 2017

जानिए किस कारन रावण ने सीता को अपने वाटिका मै रखा महल में नहीं (why ravan kept seeta maiya in his garden instead of his palce)

No comments :
जानिए किस कारन रावण ने सीता को अपने  वाटिका मै रखा महल में नहीं 

रावण की सोने की लंका का निर्माण कुबेर ने किया था, जिसकी सुंदरता सबसे अद्भुत और विशाल थी। यह पूरी नगरी तथा उसके घर व महल स्वर्ण से निर्मित थे।  यह भव्य और विशाल तो थी ही लेकिन इतना आकर्षक थी कि जो इसे देखता, वह मनंमुग्ध हो जाता और इसे  बस देखता ही रह जाता. लेकिन फिर भी सीता को कैद करने के बाद रावण ने उन्हें लंका के किसी महल में नहीं बल्कि वाटिका में इसलिए रखा क्योंकि वह नलकुबेर के श्राप से भयभीत था।  आइये जानते है के क्या था वह श्राप। 

स्वर्ग की खूबसूरत अप्सरा रंभा, कुबेर के पुत्र नलकुबेर से मिलने धरती पर आई थी और जब रावण की दृष्टि रंभा पर पड़ी तो वह उसके सौंदर्य पर मोहित हो गया. रंभा ने उसे कहा भी कि वह नलकुबेर की होने वाली पत्नी हैं लेकिन फिर भी रावण ने उनका सम्मान नहीं किया और रंभा के साथ दुर्व्यवहार किया. जब इस बात की खबर नलकुबेर को मिली तो उसने रावण को श्राप दे दिया कि जब भी वह कभी किसी स्त्री को बिना उसकी स्वीकृति के छुएगा या फिर अपने महल में रखेगा तो वह उसी क्षण भस्म हो जाएगा. इसी श्राप की वजह से रावण ने बिना सीता की स्वीकृति के ना तो उन्हें स्पर्श किया और ना ही उन्हें अपने महल में रखा.

No comments :

Post a Comment