Jeevan-dharm is about our daily life routine, society, culture, entertainment, lifestyle.

Saturday 12 May 2018

कुंडली में तलाक के योग समाधान उपाय

No comments :


कुंडली में तलाक के योग समाधान ज्योतिष उपाय

पति-पत्नी का रिश्ता प्रेम तथा विश्वास पर आधारित होता है। मगर जब यह प्रेम और विश्वास विभिन्न कारणों से कम होने लगता है, तब बात-बात पर दोनों के बीच क्लेश और मतभेदों का जन्म होने लगता है। कभी-कभी दाम्पत्य जीवन के ये मतभेद इतने बढ़ जाते हैं, कि बात लड़ाई झगड़ों का रूप लेते हुए अंततः तलाक तक आ जाती है और रिश्ता समाप्त हो जाता है। किसी भी रिश्ते का टूटना अच्छा नहीं होता; इसलिए आज हम आपको उन उपायों के बारे में बताएंगे, जिनके द्वारा पति-पत्नी के बीच होने वाले तलाक को रोका जा सकता है और घर में पुनः शान्ति एवं प्रेम की स्थापना की जा सकती है।

सबसे पहले जानते हैं कि तलाक के कुंडली में योग कैसे बनते हैं?
-कुंडली में तलाक के योग बनने का मुख्य कारण होता है “लड़का-लड़की के गुणों का एक दूसरे से मेल ना खाना”। इसीलिए यह बेहद आवश्यक है कि विवाह के पूर्व लड़के व लड़की की कुंडलियों के गुणों का मिलान किसी योग्य व्यक्ति से करा लिया जाए।
1- इसके अलावा स्त्री या पुरुष, किसी के भी अष्टम या सप्तम भाव में किसी पापी ग्रह जैसे राहु, केतु आदि का बैठ जाना भी, घर में कलह से जनित तलाक का कारण बन जाता है।
2- पति-पत्नी के सप्तम भाव में शनि का होना भी घर में लड़ाई-झगड़े व तलाक का योग बनाता है।
3- तलाक के कारणों में गुरु व शुक्र का भी विशेष प्रभाव रहता है; गुरु में शुक्र की दशा या शुक्र में गुरु की दशा, दोनों ही संबंधों में कटुता को जन्म देने वाली हैं।
तलाक रोकने के उपाय:
तलाक को रोकने के लिए कुछ विशेष पूजा व साधनाएं होती हैं, जिन्हें करने से मनमुटाव व अंतर्द्वंद समाप्त होता है।
1- शिव परिवार विषमता में समता का संदेश देता है। इसलिए ऐसी दशाओं में शिव जी की आराधना से विशेष लाभ प्राप्त होता है। इसके लिए आप अपने निवास में ही एक शिवलिंग की प्राण प्रतिष्ठा करें तथा लगातार इकतालीस दिन तक रोजाना नहा-धोकर बेलपत्री के साथ शिवजी का जलाभिषेक करें। इसके साथ ही शिव जी के मंत्र की नित्य पांच मालाओं का जाप करें।
2- विघ्नहर्ता भगवान श्री गणेश जी की आराधना भी चमत्कारिक परिणाम देती है। इसके लिए आप गणेश जी को लड्डुओं का भोग लगाएं व प्रसाद वितरित करें; गणेश जी की कृपा से गृह-क्लेश शांत होगी।
3- इस तरह की स्थितियों में हनुमान जी की एक विशेष पूजा भी बड़ी फलदायी है। जिसमें आप अपने साथी का नाम भोजपत्र पर लाल स्याही से लिखें और हनुमान जी के मंत्र का 21 बार जाप कर, उस भोजपत्र को अपने आवास के किसी कोने में रख दें। इसके साथ ही हर मंगलवार को निकट के किसी हनुमान मंदिर में चोला चढ़ाएं; जल्द ही अच्छे परिणाम मिलेंगे।
तलाक से बचने के ज्योतिष उपाय:
तलाक व बढ़ती ग्रह क्लेश को रोकने के अनेक उपाय हैं, जिनमें रत्नों को धारण करना प्रमुख है:
1- रिश्तों में बढ़ती कलह को रोकने के लिए, पति द्वारा हीरा धारण करना बहुत शुभ होता है जिससे उन्नति भी होती है।
2- यदि घर में बढ़ती कहल का कारण शनि का कोप है, तो इसका समाधान 7 मुखी रुद्राक्ष में है, जिसके धारण करने से शनि शांत होता है।
3- प्रेम का स्वामी शुक्र होता है। यदि पति-पत्नी के शयन कक्ष में शुक्र यंत्र की स्थापना की जाए तो परस्पर प्रेम बढ़ता है ; जिससे तलाक जैसी स्थिति नहीं आती।
4- राहु की दशा के कारण उत्पन्न होने वाली घर की कलह का निवारण आठ मुखी रुद्राक्ष की माला धारण करने से हो जाता है।
5- वहीं यदि केतु की दशा इस क्लेश का कारण बन रही है, तो नौ मुखी रुद्राक्ष को धारण करें लाभ होगा।
तलाक रोकने के टोटके:
आपसी मतभेद व कटुता जब इतनी बढ़ जाए, कि बात तलाक लेने की प्रक्रिया तक आ जाए; उस दशा में अपने दांपत्य जीवन को बचाने के लिए आप कुछ विशेष उपाय कर सकते हैं, जिससे ना सिर्फ तलाक की स्थिति टल जायेगी बल्कि जीवन में प्रेम की वृद्धि भी सम्भव हो सकेगी।
1- घर में रोजाना चींटियों को आटा खिलाएं, यदि आटे के साथ चीनी भी मिलाकर डालेंगे तो बेहतर परिणाम होंगे। चींटियों को आटा-चीनी खिलाने का यह प्रयोग आपको निरंतर चालीस दिन तक करना चाहिए, इससे आपके व आपके साथी के मध्य फिर से प्रेम स्थपित होगा।
2- दक्षिण दिशा की ओर पैर करके कभी ना सोएं। हमेशा अपना सिरहाना पूरब दिशा की ओर ही रखें, इससे आपमें सकारात्मक भावों का संचार होता है और घर से नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता है।
-यदि तलाक का मुकदमा न्यायालय तक पहुँच गया है और आप उसे खारिज करा कर सुलह करना चाहते हैं; तो तीन गोमती चक्र लीजिये और अपने निवास स्थान से दक्षिण की ओर फेंक दीजिये। इसके साथ ही पांच की संख्या में गोमती चक्र पूजा वाली सिन्दूर की डिब्बी में रखें, जिससे तिलक करें अथवा मांग भरें ऐसा रोजाना करने से विवाद समाप्त होगा व संबंध सामान्य हो जाएंगे।
तलाक कराने के टोटके:
कुछ दशाएं ऐसी भी होती हैं, जब संबंधों का निर्वहन असंभव हो जाता है। ऐसे में तलाक ही अंतिम विकल्प बचता है। ऐसे में जब आपके तलाक का मामला न्यायालय में विचाराधीन हो और आप जल्दी परिणाम चाहते हों, तो कुछ विशेष उपाय हैं जिनसे लाभ मिलेगा।
1- एक हकीक का पत्थर लेकर लगातार 11 दिन मंदिर में चढ़ाएं।
2- अपने वकील को लिखने की कोई चीज़ जैसे पेन इत्यादि उपहार में दें।
3- जब भी कोर्ट में जाएं तो लाल वस्त्र अथवा गहरे रंग के वस्त्र पहन कर जाने से भी लंबित तलाक का मुकदमा शीघ्र समाप्त हो जाता है।

No comments :

Post a Comment