Jeevan-dharm is about our daily life routine, society, culture, entertainment, lifestyle.

Saturday 12 May 2018

रोगों से छुटकारा पाने के उपाय

No comments :


रोगों से छुटकारा पाने के उपाय

शरीर में किसी भी तरह का रोग हमारे लिए बड़ी परेशानी का कारण बन सकता है. इसलिए जब भी शरीर को कोई रोग जकड़ ले तब शीघ्र ही रोगों से छुटकारा पाने के उपाय करने चाहिए. समय पर अगर आप बीमारी दूर करने का टोटका करते हैं तो आप किसी भी रोग से जल्द ही मुक्ति पा सकते हैं. अगर आपके घर में कोई भी संबंधी बीमार है तो आप इन रोग मुक्ति के उपायों का सहारा ले सकते हैं. बीमार व्यक्ति को बीमारी से छुटकारा पाने के लिए अपने सिरहाने में एक रुपए के सिक्के को रखना चाहिए. सुबह उठने पर इस सिक्के को श्मशान में जाकर फैंक देना चाहिए. इस उपाय को करने से रोगों से मुक्ति मिलती है और स्वास्थ्य की प्राप्ति होती है|
आप आक की जड़ के प्रयोग से बुखार ठीक कर सकते हैं. आक के पौधे को उखाड़कर उसकी जड़ अलग करें. फिर इस जड़ को किसी कपड़े में लेकर बांध दें. जिस भी व्यक्ति को बुखार चड़ा हो उसके कान से इस कपड़े को बांध देने से उसका बुखार उतर जायेगा. यकृत संबंधी विकार से बचने के लिए रोज सुबह रात को लोटे अथवा गिलास में रखा हुआ पानी पीयें. इसके साथ ही दिनभर भी जल पीने के उपरांत अपने लोटे या गिलास को उल्टा करके रखें. इस छोटे से प्रयोग की मदद से आपको रोगों से लड़ने की ताकत मिलेगी.
ह्रदय के रोगों तथा ब्लड प्रेशर के रोगों से मुक्ति के लिए आप रुद्राक्ष का प्रयोग किया जा सकता है. इस प्रयोग को करने के लिए पंचमुखी, सप्तमुखी या ग्यारहमुखी रुद्राक्ष लेकर इसे गंगाजल छिड़क कर पवित्र करें और सोमवार को शिव मंदिर में रखें. इसके बाद आप शिवजी को “ओम नमह शिवाय” का जाप करते हुए दूध अर्पित करें. अब रुद्राक्ष को किसी काले रंग के धागे में पिरो कर उसे धारण कर लें या जो व्यक्ति किसी ह्रदय रोग या ब्लड प्रेशर का शिकार है उसके गले में डाल दें. ह्रदय रोगों से छुटकारा पाने के उपाय में ये बहुत ही कारगर उपाय है.
बीमारी दूर करने का टोटका
रोगों से छुटकारा पाने के उपाय में इस उपाय को करने से आपको आरोग्य की प्राप्ति होती है. आप 5 कपास के फूल लेक कर उन्हें साफ़ करने के बाद आधा कप जल लेकर उसमे शाम को भिगों दें. सुबह उठ कर फूलों को बाहर दें और जल को पी जाएँ. घर में बीमारी रहती है और घर के सदस्यों को बुरे सपने आते हैं तो रात को घर में कपूर जला दें. इस आसन से प्रयोग से आपके घर में शांति व्याप्त हो जाएगी. ऐसा करने से पितृ दोष शांत हो जाता है और घर के सदस्य निरोग रहने लगते हैं.
अगर आप बीमारी, गृह-क्लेश और धन हानि से मुक्ति चाहते हैं तो चांदनी रात में पूर्णिमा को खीर पका कर पितरों को भोजन अर्पित करें. इसके पश्चात थोड़ी सी खीर काले रंग कुत्तों को भी खिलाएं. अगर आप किसी भी रोग से मुक्ति प्राप्त करना चाहते हैं तो हर दिन आपने भोजन से चौथाई भाग किसी कुत्ते या गाय को खिलाएं. आप रोग से मुक्ति के लिए हर शनिवार और मंगलवार को इमरती लेकर ख़ुद से ऊपर से वारकर कुत्ते को खिलाएं. ये  रोगों से छुटकारा पाने के उपाय 7 सप्ताह लगातार करने पर आपको बीमारी से मुक्ति मिल जाएगी.
रोग मुक्ति उपाय/मंत्र
रोग मुक्ति के उपाय में आप इस आसान से प्रयोग को भी कर सकते हैं. इसके लिए आप गोबर के कंडे और लड़की को जला कर राख बना लें. इस इस राख को मिला लें और गुंथकर एक गोला बना लें. अब इसमें एक सिक्का और एक कील गाड़ दें. इस गोले के ऊपर काजल और रोली का प्रयोग करते हुए सात निशान बनायें. इस प्रकार बने गोले को कंडा लेकर उसपर रखें और बीमार व्यक्ति के शरीर के उपर से 7 बार वारकर चुपचाप किसी चौराहे पर रखकर आ जाएँ.
रोगों से छुटकारा पाने के उपाय
अगर रोगों से छुटकारा पाने के उपाय करना चाहते हैं तो इस प्रयोग को ज़रूर आजमायें. इसके लिए आप सवा 2 किलो बाजारा लेकर इसे शनिवार को दोपहर में पकाएं. पकाते हुए इसके अंदर आप थोड़ा सा गुड़ दाल दें और किसी मिट्टी की हांड़ी में भरकर रख दें. शाम होने पर इस हांड़ी को लेकर रोगी के बदन पर से बाएं से दायें की तरफ़ घुमाएँ और फिर चौराहे पर चुपचाप रखकर आ जाएँ. घर आते वक्त आप पीछे न देखें तथा किसी से रास्ते में बात न करें. अगर घर का कोई सदस्य हमेशा बीमार रहता हो तो उसके सिरहाने पर मुसल या झाड़ू उसके ऊपर से उतारने के बाद रख दें. इस आसन से प्रयोग रोग से छुटकारा मिलता है.
किसी भी रोगी को अगर रोग छोड़ नही रहा है तो आप रोगों से छुटकारा पाने के उपाय के अंतर्गत ये उपाय करें. आप सरसों का तेल गर्म करें इसके बाद इसके भीतर चमड़े का एक टुकड़ा दाल दें. इसके बाद इसे दोबारा गर्म करें और इसके भीतर एक फिटकरी, एक नीम्बू, लाल रंग की कांच की चूड़ी और एक कील डाल दें. अब इस तेल को किसी मिट्टी के पात्र में इकठ्ठा कर लें. अब इसे रोगी के माथे पर से उतारा देकर किसी सुनसान जगह पर गाड़ कर आ जाएँ. ये प्रयोग रोगी को ठीक करने में बहुत ही उपयोगी सिद्ध होगा. अगर आपके घर में किसी व्यक्ति का रोग बहुत प्रयास करने पर भी नही जा रहा है तो ये उपाय ज़रूर करें. इसके लिए आप रोगी के वजन की मात्रा में गेहूं लेकर उसे किसी ज़रूरत मंद व्यक्ति को दान में दे दें. ये उपाय रविवार के दिन करना चाहिए. ये प्रयोग रोगी को रोग से मुक्ति दिलाने में काफी उपयोगी सिद्ध हुआ है.
रोग निवारण मंत्र/यंत
अगर घर में कोई व्यक्ति बीमार हो तो रोगों से छुटकारा पाने के उपाय करने के अंतर्गत इन बातों का भी ध्यान रखें. आप रोगी को दक्षित दिशा की और सिर रखकर सोने को कहें. रोगी को हमेशा उत्तर या पूर्व दिशा की और मुख करके खाना खाना चाहिए. इसके अलावा दवाई-गोली और औषधि आपको हमेशा उत्तर-पूर्वी कोने में ही रखें. ये रोगों से छुटकारा पाने के उपाय आपके घर में आरोग्य को स्थापित करने में उपयोगी हैं साथ ही अगर आपके घर में बीमारी है तो उससे आपको मुक्ति दिलाने में असरदार हैं.
जब भी आपके घर में कोई व्यक्ति बीमार होता है तो आपको उस बीमारी को दूर करने के लिए हर संभव प्रयास करना चाहिए. आप किसी डॉक्टर की सलाह से बीमारी का पता लगायें और उसके द्वारा दिए गए सुझावों को ख़ास रूप से अमल में लायें. रोगों से छुटकारा पाने के उपाय करने के बाद रोग शांत हो जाते हैं लेकिन अगर हालत नियंत्रण से बाहर हों तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.

No comments :

Post a Comment