Jeevan-dharm is about our daily life routine, society, culture, entertainment, lifestyle.

Tuesday 6 November 2018

धनतेरस पर क्या खरीदना चाहिए

No comments :

धनतेरस पर क्या खरीदना चाहिए
What you should buy this Dhanteras for a prosperous year ahead .

धनतेरस देवी लक्ष्मी और कुबेर का पर्व माना जाता है। इस दिन को लेकर कई मान्यताएं हैं। यदि आप धनतेरस के दिन बताए जाने वाली कुछ वस्तुओं को खरीदेगें तो कभी भी आपके घर में पैसों की कमी नहीं रहेगी। हमेशा आपके घर में अन्न और धन दोनों  पूर्ण रूप से रहेगें। आइये जानते है वे कौनसी शुभ चीजे खरीददारी के लिए बताई गयी है |


ये चीजे खरीदना होता है शुभ:-


धातु की कोई वस्तु : Metal Things
धनतेरस के दिन धातु जैसे पीतल ,सोना व चांदी आदि का सामान  जरूर खरीदें। इस दिन इन चीजों को खरीदने से इंसान की किस्मत बदलती है। और घर में लक्ष्मी कृपा बढ़ती है। पुराने समय से चांदी और सोने के आभूषण और बर्तन खरीदना शुभ माना जाता रहा है |

गणेश और लक्ष्मी जी की प्रतिमा : Idol of Ganesha and Lakshmi
धनतेरस के दिन आपको देवी लक्ष्मी और गणेश जी की मूर्ति लानी चाहिए। इससे पूरे साल घर में धन और अन्न की कमी नहीं होती है। ये देवी देवता  धन और बुद्धि बढ़ाते है |


स्फटिक श्री यंत्र Sphatik Shri Yantra
इस दिन आप घर में  स्फटिक श्री यंत्र को लाने से लक्ष्मी जी घर की ओर खिची चली आती है। दीपावली की लक्ष्मी गणेश पूजा में इस यंत्र की भी पूजा करें और  फिर पूजन के बाद केसरी रंग के कपड़े में इसे लपेटकर अपनी तिजोरी में रखें।
इससे तिजोरी आपके लिए भाग्यशाली हो जाएगी |

झाडू Broom
देवी लक्ष्मी जी का प्रतीक होता है झाडू। धनतेरस के दिन घर में नई झाडू लाने से घर की नकारात्मक उर्जा बाहर चली जाती हैं। और साफ घर में लक्ष्मी जी प्रवेश करती हैं।


कौड़ियां Kodiyaan
धनतेरस के दिन कौडियां खरीदना अति शुभ होता है। जिस घर में कौड़ियां रहती हैं उस जगह कभी धन की कमी नहीं होती है। आप लक्ष्मी पूजा के बाद कौड़ियों को लाल कपड़े में बांधकर अपनी तिजोरी में रख दें।


नमक Salt
धनतेरस वाले दिन आपक नमक भी जरूर खरीदें। नमक का इस्तेमाल भी करें। एैसा कहा जाता है कि इस दिन नमक लाने से घर में धन में अधिक बढ़ोत्तरी होती है। और सुख शांति घर में आती है। नमक घर की दरिद्रता को खत्म कर देता है। इस दिन आप नमक का पोछा भी अपने घर में जरूर लगाएं एैसा करने से लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं।

धनिया Coriandrum seeds
धनिया को धन का प्रतीक और शुभ माना गया है । धनतेरस के दिन साबुत धनिया घर लाना चाहिए। और इसे पूजा करने के बाद अपने घर के आंगन और गमले में डाल देना चाहिए।

कुबेर सिक्का या मूर्ति : Kuber Coin Or Idol
इस दिन कुबेर की छोटी तस्वीर या सिक्का घर पर लाएं। और इसकी पूजा करने के बाद अपने धन रखने वाली जगह पर रखें।

शंख और रुद्राक्ष : Conch and Rudraksh
दक्षिणवर्ती शंख  और सात मुखी रूद्राक्ष को भी धनतेरस के दिन घर पर लाने से घर के सारे कष्ट दूर होते हैं और मां लक्ष्मी आपके घर में विराजती हैं।


No comments :

Post a Comment